

अपर जिलाधिकारी वैभव मिश्रा की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में आईजीआरएस ऑनलाइन शिकायतों के गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण संबंधी कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न किया गया ।
आईजीआरएस के सिस्टम में परिवर्तन एवं ऑनलाइन शिकायतों के निस्तारण में हो रही खामियों तथा उसके निवारण के संबंध में विधिवत जानकारी अपर जिलाधिकारी द्वारा दी गई।
अपर जिलाधिकारी वैभव मिश्रा ने कहा कि ऑनलाइन शिकायतों में आवेदक की संतुष्टि, शिकायतकर्ता से संपर्क एवं विजिट स्थलीय निरीक्षण के आधार पर अंक का निर्धारण किया जाता है, इसमें यदि शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है या उससे संपर्क नहीं किया गया, या स्थलीय निरीक्षण नहीं किया गया तो अंक की कटौती की जाती है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों द्वारा बहुत सी शिकायतों का निस्तारण मौखिक या आवेदन पत्र के माध्यम से कर दिया जाता है परंतु उस आवेदन पत्र को पोर्टल पर फीड नहीं करने से भी जनपद की रैंकिंग प्रभावित होती है उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि ऑफ लाइन आवेदनों को भी पोर्टल पर फीड किया जाय। उन्होंने सभी अपेक्षा करते हुए कहा कि जैसे ही शिकायत प्राप्त हो तत्काल शिकायतकर्ता से संपर्क किया जाय तथा नियमानुसार निस्तारण किया जाए। उन्होंने बताया कि जनसुनवाई संबंधी मामलों में दो दिवस से अधिक होने पर भी अंकों की कटौती की जाती है तथा डिफॉल्टर होने की दशा में ढाई अंक तक की कटौती की जाती है।
उक्त कार्यशाला के माध्यम से उपस्थित सभी को अंकों की गणना के संबंध में भी जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि असंतुष्ट को संतुष्ट किया जाय और संतुष्ट को पोर्टल पर फीड किया जाय।
उन्होंने सभी को चेताया कि जिस विभाग या जिस स्तर पर आईजीआरएस की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही शासन के संज्ञान में आती है तो उसपर कार्यवाही तय है। उन्होंने संबंधित को निर्देशित किया कि जिन विभागों के अंक कम हैं उन्हें पत्र जारी किए जाएं तथा अगले माह से शिकायतों के निस्तारण में सुधार लाया जाय।
इस अवसर पर डीसी मनरेगा राकेश, डीआईओ एनआईसी मनीष कुमार, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, अधि0 अभि0 विद्युत, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी सहित समस्त विभागों के अधिकारी, कंप्यूटर ऑपरेटर आदि उपस्थित रहे।

