विशेष कार्याधिकारी ऊर्जा मंत्री ने तहसील में की जन सुनवाई
जनपद कुशीनगर अंतर्गत तहसील सभागार कसया में गुरुवार को उत्तर प्रदेश ऊर्जा मंत्री के विशेष कार्याधिकारी डॉ. राम चंद्र शर्मा ने विद्युत् उपभोगताओं से विद्युत् संबंधित समस्याओ की जन सुनवाई की और मौजूद अधिकारियो को समस्याओ के निदान हेतु निर्देशित किया l तहसील सभागार में जन सुनवाई के दौरान विशेष कार्याधिकारी ऊर्जा मंत्री डॉ. राम चंद्र शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि ऊर्जा मंत्री ने विभागीय सर्जिकल स्ट्राइक के लिए यूपीसीएल कंज्यूमर ऐप लांच किया हैं, जिसे सभी उपभोक्ता अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें और अपनी समस्याओ सहित विभागीय अधिकारियो एवं कर्मचारियों की लापरवाही, धन उगाही और भ्रष्टाचार से सम्बंधित शिकायत ऐप पर कर करें, उनकी समस्याओ और शिकायतों का ऊर्जा मंत्री संज्ञान लेकर त्वरित कार्यवाही करेंगे l विशेष कार्याधिकारी ने आगे कहा कि कसया विद्युत् उपकेंद्र पर कुल 32 हजार कंज्यूमर हैं, जिसमे से 12 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं जो विद्युत् कनेक्शन लेने के बाद कभी बिल जमा करने आए ही नही l अगर बिलों में सुधार के नाम पर , बिजली बिल कम कराने के नाम पर धन उगाही और उपभोगता का जे ई और अन्य कर्मचारी शोषण करते है तो शीघ्र शिकायत दर्ज कराए। इसके आलावा बिजली की समस्या पैदा होने पर विद्युत विभाग के कर्मचारी फोन नहीं उठाते हैं। मीटर खराब होने पर समय से बनता नहीं है। इन सभी शिकायतों के निदान के लिए ही यूपीसीएल कंज्यूमर ऐप बनाया गया है। उपभोगता इसे अपने मोबाइल में लोड कर ले और अपनी शिकायत ऐप में डाल दें समस्या का त्वरित निदान होगा। अब विद्युत सब स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है।सरकार की मंशा है कि समय से बिल जमा हो और उपभोक्ताओं को कोई समस्या नही हो समय से बिजली मिले। साथ ही तीन महीने का अधिकारियो को समय दिया गया है कि अभियान चलाकर विभागीय अधिकारी टीम बनाकर मीटर रीडर के साथ गांव गांव जाए और हर घर पर बिजली उपभोक्ताओं से सम्पर्क कर ऐप के बारे में जागरूक करें, और उनका मीटर चेक करें और बिल जमा करने के लिए प्रेरित करें l इस दौरान अगर किसी उपभोक्ता का मीटर खराब हो तो तत्काल मीटर बदला जाय l ऐप से जहाँ उपभोक्ताओं को कॉफी सहूलियत मिलेगी तो वही विभाग के अधिकारी और कर्मचारी बिजली की समस्याओ को दूर करने में जुटे रहेंगे l जन सुनवाई के दौरान शिकायत लेकर आए उपभोक्ताओं की समस्याओ का समाधान कराने के साथ साथ यूपीसीएल कंज्यूमर ऐप के बारे में भी जागरूक करते रहे l जन सुनवाई में परवर पार निवासी उपभोक्ता शैलेष कुमार सिंह ने सोहसा मठिया में स्थापित विद्युत् सब स्टेशन से बार बार हमेशा विद्युत् बाधित होने का मुद्दा उठाया, जिस पर तत्काल संबंधित अधिकारियो को विशेष कार्याधिकारी ने समस्या से निजात दिलाने हेतु निर्देशित किया l इसी क्रम में कुशीनगर निवासी प्रियेश, अनूप कुमार तिवारी , आशा देवी,रत्नेश श्रीवास्तव,राहुल सिंह शाहपुर,जमशेद आलम अहिरौली राय,मानिक चंद्र गुप्ता आदि लोगों के प्रार्थना पत्र दिया, जिसके प्रभावी कार्यवाही कर समस्या के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए गए। ज्यादातर समस्याएं विद्युत् बिल त्रुटि, ट्रांसफार्मर बदलने,विद्युत् पोल बदलने, जर्जर तार बदलने, ट्रांसफार्मर का केवी बढ़ाने आदि से संबंधित थी। इस दौरान चंदन कुमार सिंह अधिशासी अभियंता गण, एसडीओ कसया, जेई प्रसून प्रकाश श्रीवास्तव आदि सहित विद्युत् विभाग के कर्मचारी और उपभोक्ता मौजूद रहे l